PM Kisan Beneficiary Status Update

PM Kisan Beneficiary Status Update : किसानों को अब बेनफिशरी की स्थिति को अपडेट करने की जरूरत है, तभी उन्हें कोटा मिलेगा

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status Update : किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान करती है। पीएम किसान योजना में किसानों को सम्मान निधि के रूप में सालाना 6000 रुपये मिलते हैं, जो तीन किश्तों में उनके खातों में भेजे जाते हैं। किसान सम्मान निधि की अब तक 11 किस्तें किसानों के खातों में भेजी जा चुकी हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status Update

किसानों को अब 12वीं किस्त आने का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त 1 से 10 सितंबर के बीच किसानों के खाते में भेजी जा सकती है. यानी जल्द खत्म होगा किसानों की 12वीं किस्त का इंतजार! पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए अपना ईकेवाईसी खाता बनवाना जरूरी है, नहीं तो वे अगली किस्त का लाभ पाने से वंचित रह सकते हैं. उन किसानों को बता दें कि पीएम किसान खाते का eKYC करना अनिवार्य है.

31 अगस्त PM Kisan Yojana eKYC करवाने की आखिरी तारीख है

हालांकि ऐसे किसानों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना की ईकेवाईसी की समय सीमा बढ़ा दी है। अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसान 31 अगस्त 2022 से पहले ईकेवाईसी करवा सकते हैं।

घर बैठे करें PM Kisan Samman Nidhi खाते का ईकेवाईसी

सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। इसके बाद वेबसाइट के दाईं ओर दिख रहे ई-केवाईसी विकल्प पर क्लिक करें। यहां किसान को दिए गए स्थान में अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आधार के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। यहां मैसेज में आए ओटीपी को दर्ज करें। उसके बाद, ‘सबमिट’ पर क्लिक करें। यह प्रक्रिया पूरी होते ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना खाते का ई-केवाईसी हो जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे 12 करोड़ किसानों के लिए यहां एक बड़ी अपडेट है। जानकारी के अनुसार सरकार 1 सितंबर 2022 को 2000 रुपये की किस्त जारी कर सकती है ! आपको हम यह भी बता दें कि आखिर सरकार पीएम किसान योजना पर काम कर रही है !

PM Kisan Yojana

पहला वार्षिक कोटा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच किसानों को दिया जाता है। दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक दी जाती है। तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च तक दी जाती है। केंद्र अब तक 11 किस्तें जारी कर चुका है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना और नवीनतम किस्त 31 मई, 2022 को वितरित की गई थी। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना ई-केवाईसी को पूरा करने की समय सीमा को बढ़ाकर 31 अगस्त, 2022 कर दिया है।

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status Update

1.पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2. होम पेज पर ‘Farmers Corner’ पर क्लिक करें।
3. अब Payee Status ऑप्शन पर क्लिक करें।
4. आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
5. यहां – सभी आवश्यक विवरण जैसे आधार कार्ड नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें।
6. पूर्ण स्थिति विवरण के लिए सबमिट पर क्लिक करें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप ऐसे किसान हैं जिन्होंने अभी तक इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठाया है तो जल्दी करें। यदि आप अभी पंजीकरण करते हैं और आपका आवेदन स्वीकार किया जाता है, तो आपको रु। 2000 सितंबर में आ जाएगा। पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करने के लिए, किसान या तो आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और विवरण भर सकते हैं या कृषि विभाग के अधिकारियों से टोल फ्री नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं: 155261 या 1800115526 या 011-23381092। सभी किसान इसका लाभ उठा सकते है !

Important Links

Check Beneficiary Status Click Here
Download New Beneficiary List Click Here
New Farmer Registration Click Here
Know Your Registration Number Click Here
KYC Update Online Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *