PM Kisan Samman Nidhi Yojana

आज पीएम किसान 13वीं किस्त का पैसा जारी होगी ऐसे चेक करे पेमेंट्स स्टेट्स

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : किसानों के छोटे और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए उपयोग की जाने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को 10 फरवरी तक ई-केवाईसी बैंक खाते को आधार से जोड़ना आवश्यक है। इस मामले में राजस्थान राज्य के नोडल अधिकारी मेघराज सिंह रत्नु ने कहा कि बैंक खाते को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया के बाद अगला अंशदान किसानों के खाते में समय पर जमा किया जा सकेगा. इस संबंध में केंद्र सरकार के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। PM Kisan Yojana 13th kist Update

Details of PM Kisan Yojana 13th Kist Update

Name of the Scheme PM Kisan Samaan Nidhi Yojana
Name of the Article PM Kisan Yojana 13th kist Update
Type of Article Sarkari Yojana
New Update? Now You Can Check PFMS Portal
Mode Online
Charges. NIL
Requirements? PM Kisan Registration Number Etc.
Official Website pmkisan.gov.in

PM Kisan Yojana 13th kist Update

लाखों किसानों के लिए आधार सीडिंग अपेक्षित है मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से सिविल सेवक मेघराज सिंह रत्नू ने बताया कि जनवरी 2023 तक राजस्थान में प्रधानमंत्री किसान योजना के 67 प्रतिशत लाभार्थियों ने ई-केवाईसी कर लिया है और 88 प्रतिशत ने आधार सीडिंग कर ली है जबकि 24.45 लाख किसानों को सीडिंग की जा चुकी है. 1.94 लाख किसानों के बैंक खातों से ई-केवाईसी और आधार लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य है।

यहा मिलेगी सुविधा

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी प्राप्त नहीं किया है या अपने बैंक खाते को आधार से लिंक नहीं किया है, उन्हें राज्य के मुख्य अधिकारी के अनुसार 10 फरवरी, 2023 तक इन कार्यों को पूरा करना होगा। इसमें किसानों की मदद के लिए पोस्ट पेमेंट्स बैंक अधिकृत है।

कैसे करवाएं आधार सीडिंग

1. लाभार्थी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत खाते के लाभार्थी बैंक से संपर्क करना होगा।

2. यहां किसान को अपने आधार कार्ड की कॉपी और बैंक स्टाफ द्वारा मांगे गए दस्तावेजों की कॉपी देनी होगी।

3. इन दस्तावेजों के मुताबिक बैंक कर्मचारी आपके बैंक खाते को आधार से लिंक कर देंगे।

4. उसके बाद, योजना में पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा, जो कहेगा कि आपका आधार सीडिंग सफलतापूर्वक पूरा हो गया है।

13वीं किस्त के लिए अनिवार्य 3 वेरिफिकेशन

1- महत्वपूर्ण बात यह है कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के खातों में 12 किश्तें जमा की जा चुकी हैं, लेकिन किसानों की पहचान के लिए ई-केवाईसी, आधार सीडिंग और लैंड सीडिंग की प्रक्रिया अनिवार्य कर दी गई है।

2- देश के लाखों किसानों की पहचान अभी सरकार के पास नहीं है जिनका लाभ अपराधी किसान उठा रहे हैं। 11वीं किस्त के बाद कई लोगों ने नियम विरुद्ध दो हजार रुपये की किस्त का लाभ उठाया। इन लोगों को नोटिस के माध्यम से योगदान वापस करने के लिए कहा जा रहा है और कुछ के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं।

3- किसानों का आधार, बैंक और भूमि सत्यापन अनिवार्य हो गया है। 13वीं किश्त में देरी का एक कारण यह भी है कि किसानों का सत्यापन नहीं हो पाया है, इसलिए जल्द से जल्द सत्यापन करा लें ताकि राहत राशि समय पर हस्तांतरित हो सके.

Some Useful Link
Check Beneficiary Status Click Here
Download Beneficiary List Click Here
Check Rejected List Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *